कॉमनवेल्थ गेम्स: मेरी कॉम का गोल्ड पंच, संजीव का सोना पर निशाना, अब तक 45 मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ी गोल्ड की बौझार कर रहे हैं. पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मुकाबले में संजीव राजपूत ने गोड्ल पर निशाना लगाया. शूटिंग मुकाबले में अब तक कुल 16 पदक मिल चुके हैं. इसमें 7 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रान्ज मेडल शामिल है.

मेरी कॉम का गोल्ड पंच

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को सबसे ज्यादा 7 गोल्ड मेडल शूटिंग में ही हासिल हुए हैं. भारत के खाते में अब तक कुल 45 मेडल आ चुके हैं. जिनमें 19 गोल्ड 12 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. पदक तालिका में तीसरे नंबर पर है.

21 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की स्टार बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने 48 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड पर पंच लगाया. उन्होंने नॉदर्न आयरलैंड की क्रिस्टिना ओहारा को 5-0 से मात दी. इसके साथ ही भारत को 18वां गोल्ड मेडल भी हासिल हुआ. 5 बार की चैम्पियन रहीं मेरी कॉम का ये पहला पदक है.

हालांकि ऐसी बात नहीं कि सभी जगहों से अच्छी खबरें ही मिल रही है. भारत की महिला हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में इंग्लैंड से 0-6 से हार गई. अब भारत की पुरुष हॉकी टीम ब्राॉन्ज मेडल के लिए इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी.

टेबल टेनिस के डबल्स में गोल्ड मेडल मैच में भारत के अंचत शरत कमल और साथियान गणनसेकरन अपना दावा ठोकेंगे. साथ ही हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी की जोड़ी पुरुषों के डबल्स मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैदान में उतरेगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: