सावधान! अब गाय नहीं बल्कि गाय का गोबर हो रहा चोरी

0
17

दिल्ली। दुनियाभर में चोरी की घटना कोई नई बात नहीं होती है. हर जगह चोरियां होती हैं और चोरी करने वाले लोग भी होते हैं. मगर गाय के गोबर (Cow dung) की चोरी का मामला काफी अनोखा है. कर्नाटक के चिकमंगलुरु में गाय का गोबर चोरी हो गया है. इसके लेकर थाने में मामला भी दर्ज किया है और एक शख्स को गिरफ्तार भी किया गया है. गिरफ्तार किया गया आरोपी पशुपालन विभाग का एक सरकारी कर्मचारी है.

गाय के गोबर की ‘महानता’

अब जिस में गौ माता की पूजा होती है. सियासत से लेकर सड़क तक गौ माता की चर्चा होती है. कांग्रेस का चुनाव चिन्ह तक गाय-बछड़ा रह चुका है. कुछ गौ भक्त गाय के लिए किसी की पीट-पीट कर जान ले लेते हैं. तो भला गाय का गोबर (Cow dung) कम प्यारा हो, कम कीमती हो, इसका सवाल ही नहीं उठता. गौ माता के दूध, गौमूत्र और गोबर की डिमांड दवाइयों के लिए होती है. उन दवाइयों से हम निरोग होते हैं. गौ माता के गोबर का इस्तेमाल से अन्न का पैदावर बढ़ जाती है. फिर गाय के गोबर से उपले बनाकर हम उसे खाना पकाते हैं और खाकर हेल्दी फील करते हैं. गौ माता की बदौलत हजारों करोड़ का कारोबार चल रहा है. ऐसे में गाय के गोबर को आप हल्के में लेने में भूल मत कीजिएगा.

सरकारी कर्मचारी निकला गोबर चोर

चिकमंगलुरु पुलिस के मुताबिक पशुपालन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर की तरफ से गाय के गोबर (Cow dung) की चोरी का मामला दर्ज कराया गया था. उन्होंने शिकायत की थी कि अमृतमहल कवल के स्टॉक में गोबर रखा गया था. जहां से 35-40 ट्रैक्टर गोबर (Cow dung) चोरी हो गया. इस गोबर की कीमत करीब सवा लाख रुपए बताई जा रही है. जांच के बाद पुलिस ने पशुपालन विभाग के सुपरवाइजर को गिरफ्तार किया है. इसके साथ जिस व्यक्ति की जमीन पर गाय का गोबर पाया गया उसके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है. अब पुलिस के लिए मुसीबत थी कि भला इतना गोबर (Cow dung) थाने में कहां रखे, सो सीधे कर्नाटक की चुस्त पुलिस बरामद गोबर (Cow dung) को पशुपालन विभाग को सौंप दिया.

खेती-बाड़ी में गाय के गोबर की डिमांड

गाय का गोबर (Cow dung) और गोमूत्र खेती-बाड़ी के इस्तेमाल में लाया जाता है. इससे देसी खाद बनाया जाता है. कर्नाटक में गोमूत्र और गाय के गोबर (Cow dung) की काफी मांग है. इसके अलावा आयुर्वेद में भी गाय के गोबर (Cow dung) की डिमांड रहती है. विशेषज्ञों की मानें तो गोमूत्र और गाय के गोबर का खेतों में इस्तेमाल से फसल की पैदावार अच्छी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.