सन्नी लियोनी पर बनी बायोपिक रिलीज, ‘कौर’ शब्द के इस्तेमाल पर गुरुद्वारा कमेटी ने दी धमकी

0
188
'कौर' शब्द के इस्तेमाल पर सख्त ऐतराज

'कौर' शब्द के इस्तेमाल पर सख्त ऐतराज

‘सनी लियोनी की बायोपिक के नाम पर हमें कोई एतराज़ नहीं लेकिन जब सनी ने खुद ही अपने नाम से कौर शब्द को हटा दिया है तो अब उसे क्यों रखा गया है ? हमें ‘कौर’ शब्द के इस्तेमाल पर सख्त ऐतराज है। अगर इसे तुरंत नहीं बदला गया तो हम विरोध के लिए मजबूर हो जाएंगे।’

‘कौर’ शब्द के इस्तेमाल पर सख्त ऐतराज

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व पॉर्न स्टार सनी लियोनी की बायोपिक “करणजीत कौर: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोनी” में कौर शब्द के इस्तेमाल पर गंभीर नोटिस लिया है। कमेटी की तरफ से पत्र लिखकर सुभाष चंद्रा और एस्सेल ग्रुप को सीधे-सीधे इस शब्द को फिल्म के नाम से हटाने की धमकी दी गई है और ऐसा नहीं करने पर नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।


गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का मानना है कि कौर शब्द के इस्तेमाल से सिक्खों की भावनाओं को ठेस पहुंची है क्योंकि इस नाम की रहमत सिक्ख गुरू साहिबान की तरफ से सिक्ख महिलाओं को की गई है।

सिक्खों की भावनाओं को ठेस

सुभाष चंद्र को लिखे पत्र में दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आप की तरफ से ‘करनजीत कौर: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोनी’ नाम पर सनी लियोनी के जीवन को दिखाती फिल्म बनाने के फैसले के साथ सिक्ख भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है।


पत्र में उन्होंने ये भी लिखा है कि हैरानी इस बात की है कि उत्तर भारतीय होते हुए और पंजाबी जीवन शैली के भली भांति जानकार होने के बावजूद आप ने ‘कौर’ शब्द का प्रयोग कर इस नाम की फिल्म बनाने की परवानगी दी।

उन्होंने कहा कि ‘कौर’ शब्द हरेक सिक्ख महिला के नाम के पीछे लगता है, जिसके साथ उसे गुरू साहिब की तरफ से अलग पहचान हासिल होती है।


उन्होंने कहा कि उनको इस बात पर ऐतराज नहीं कि सनी लियोनी ने क्या धंधा अपनाया और उसके जीवन पर फिल्म बन रही है। सनी लियोनी ने अपनी प्रसिद्धि सन्नी लियोनी के नाम से हासिल की है तो करनजीत कौर नाम पर फिल्म क्यों बनाई गई है।

'कौर' शब्द के इस्तेमाल पर सख्त ऐतराज

बायोपिक को खुद प्रमोट कर रही हैं सनी


करणजीत कौर: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोनी नाम की इस वेब सीरीज को zee5 पर प्रीमियर किया गया है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी यानी एसजीपीसी में भी इसे लेकर काफी रोष है। हालांकि सनी ने इस मामले में कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार किया है और वो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर इस वेबसीरीज को प्रमोट करने में जुटी हैं।


हालांकि सनी पहले इस शो को लेकर निश्चिंत नहीं थीं लेकिन जब उन्हें पता चला कि इस बायोपिक के जरिए डायरेक्टर और प्रोडक्शन हाउस क्या चाहते हैं तो उन्होंने इस सीरीज को लेकर दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी थी।

सनी पहले भी दे चुकी हैं प्रतिक्रिया

ये भी पढ़ें: अतीत को याद कर रो पड़ीं सनी लियोनी, लिखा- आज की रात मेरा दिल हजार बार टूटा

23 May को ‘ट्वीटर’ पर डाले एक पोस्ट में भी सनी लियोनी ने अपने नाम का जिक्र करते हुए उसे कोसा था। गौरतलब है कि करणजीत कौर सनी लियोनी का असली नाम है। फिल्मी दुनिया में आने से पहले सनी को इसी नाम से जाना जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.