भाई किम जोंग उन से ज्यादा ‘हार्टलेस’ होंगी किम यो जोंग? उत्तर कोरिया में ‘बहन’ पर दुनिया की निगाहें

2
697
kim jong un health update north korea leader who is kim yo jong

दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की सेहत कैसी है? इसके बारे में किसी के पास पुख्ता जानकारी नहीं है. कभी उनके ब्रेन डेड की खबरें आती है तो कभी किम की हालत नाजुक बताई जा रही है. इन सबके बीच चीन से एक मेडिकल टीम उत्तर कोरिया गई है. अगर 36 साल के किम जोंग उन की मौत होती है तो सत्ता की चाभी 33 साल की उनकी बहन किम यो जोंग के पास आएगी. दुनियाभर के विशेषज्ञों का मानना है कि किम यो जोंग अपने भाई किम जोंग उन से ज्यादा निर्दयी साबित होंगी.

Kim Jong Un: 8 साल से सत्ता में

किम जोंग उन आठ साल से सत्ता संभाल रहे हैं और इस दौरान उनके क्रूर रूप पूरी दुनिया ने देखी है. किम (Kim Jong Un) ने अपने परिवार तक को नहीं बख्शा. माना जाता है कि तानाशाह किम ने राजद्रोह के आरोप में अपने चाचा को भी नहीं छोड़ा था और फांसी पर लटकवा दिया था.

किम यो जोंग की पढ़ाई-लिखाई

1988 में जन्मीं किम यो जोंग उत्तर कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग इन की पांचवी और सबसे छोटी संतान हैं. 9 साल की उम्र में वो अपनी प्राइमरी शिक्षा पूरी के लिए स्विटजरलैंड के बर्न शहर गईं, जहां वो अपने बड़े भाई किम जोंग उन (Kim Jong Un) के साथ रहती थीं. साल 2002 में वो अपने देश लौट आईं और 2007 में उन्होंने प्योंगयांग के किम इल सुंग यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की.

यो जोंग का राजनीतिक करियर

यूनिवर्सिटी से डिग्री मिलने के बाद किम यो जोंग राजनीति में आ गईं और 2011 में अपने पिता की मौत तक उनकी प्रमुख सहयोगी रहीं. भाई किम जोंग उन (Kim Jong Un) को सत्ता मिलने के बाद से जोंग उनके साथ हैं. किम जोंग उनके आसपास ही देखी जाती हैं. वो सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की शक्तिशाली केंद्रीय समिति की उपाध्यक्ष भी हैं. सत्ताधारी पार्टी पर उनकी पकड़ मजबूत मानी जाती है. किम यो जोंग के हैसियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ साल 2018 में सिंगापुर और 2019 में वियतनाम में हुई शिखर वार्ता में वो अपने भाई किम जोंग उन के साथ गई थीं.

भाई (Kim Jong Un) और बहन में उस वक्त दूरी बढ़ गई, जब किम जोंग उन ने 2019 में अमेरिकी समिट की विफलता ठीकरा अपनी बहन किम यो जोंग पर फोड़ दिया था. इतना ही नहीं सत्तारूढ़ पार्टी के पोलित ब्यूरो से भी जोंग को निकाल दिया गया. मगर 11 अप्रैल को फिर से तानाशाह किम जोंग उन ने किम यो जोंग को बहाल कर दिया. यही वजह है कि तानाशाह किम जोंग उन के सेहत को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे हैं.

पति की हादसे में हो गई थी मौत

अंग्रेजी और जर्मन भाषा की जानकार किम यो जोंग ने पार्टी के सेक्रेटरी चोए योंग-हे के बेटे से शादी की थी, जिसकी एक एक्सीडेंट में मौत हो गई. किम यो जोंग को लेकर दुनियाभर के विशेषज्ञों का मानना है कि वो अपने भाई (Kim Jong Un) से ज्यादा खतरनाक और हार्टलेस हो सकती हैं. ऐसा इसलिए कि किम यो जोंग में हथियारों के विकास का जुनून कई बार दिख चुका है. अगर वो भाई की मौत के बाद सत्ता में आती हैं तो वो किम इल सुंग द्वारा 1948 में शुरू की गई देश की सत्ता में परिवार की अटूट पकड़ को जारी रखेंगी.

गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब की दुकानें कब खुलेंगी? जानिए

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा का फोटो वायरल, लंदन में करती हैं मेडिकल की पढ़ाई

साड़ी में दिखने वाली ‘मिसेज शर्मा’ का हॉट अवतार, बिकिनी में दिखी थीं कपिल शर्मा की ऑन स्क्रीन बीवी

कोरोना एक्सपर्ट: भारत में 70 दिनों के लिए लॉकडाउन जरूरी, वरना मेहनत बेकार

घर-घर फ्री बांटे जा रहे कंडोम, लॉकडाउन के बाद जनसंख्या न बन जाए मुसीबत

गर्म पानी पीने से शरीर में क्या-क्या होते हैं बदलाव? जानना बेहद जरूरी

Jio-Facebook Deal: मुकेश अंबानी फिर से एशिया में सबसे अमीर, चीन के जैम मा पिछड़े

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला पटना का भिखारी, इंग्लिश में गाता है गाना, वीडियो वायरल

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.