‘पेथाई’ तूफान का खतरा बढ़ा, तीन राज्यों में हाई अलर्ट

0
18

चक्रवाती तूफान पेथाई (pethai cyclone) ने आंध्र प्रदेश के तट पर आने की दस्तक दे दी है। तटीय आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा ये तूफान बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव से बना है। ये चक्रवाती तूफान सबसे पहले काकिनाडा से टकराकर आंध्र प्रदेश में घुसेगा।

‘पेथाई’ तूफान से सहमा आंध्र प्रदेश

‘पेथाई’ तूफान (pethai cyclone) के आने से पहले ही पूर्वी गोदावरी जिले के काकीनाडा में समुद्र का मिजाज खराब हो चुका है। ऊंची लहरें उठने लगी हैं। इसे देखते हुए आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पेथाई तूफान पहले काकिनाडा और ओंगोल के बीच तटीय इलाकों से टकराएगा। तटीय क्षेत्र के हिस्सों, खासतौर पर कृष्णा जिले में रविवार से ही बारिश और तेज हवाओं की शुरुआत हो चुकी है। यहां 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है जो और तेज हो सकती है।

चक्रवात को देखते हुए एहतियातन आंध्र प्रदेश में 22 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। स्कूलों में छुट्टी भी घोषित कर दी गई है। तूफान का असर आंध्र प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में दिखेगा। आशंका है कि तूफान के कारण 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राज्य में एनडीआरएफ की कई टीमों को तैनात किया गया है।

तीतली से तीव्रता कम

हालांकि, पेथाई तूफान (pethai cyclone)की तीव्रता हाल ही में आए तीतली तूफान से कम बताई जा रही है। बावजूद इसके आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू ने एहतियात बरतने को कहा है। तूफान को लेकर तटीय जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद प्रशासन ने आपात बैठक बुलाकर तूफान से निपटने की रणनीति तैयार की है. मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। मछुआरों को रोकने के लिए कोस्टल एरिया में पुलिस की पेट्रोलिंग भी चल रही है।

ओडिशा में भारी बारिश

ओडिशा के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश जारी है। यहां भी तूफान से निपटने की तैयारियां चल रही हैं। तूफान के खतरे को देखते हुए किसान भी अपनी फसलों को सुरक्षित करने में लगे हैं। ओडिशा के तटीय इलाकों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि प्रशासन के मुताबिक तटीय इलाकों से टकराने के बाद तूफान हल्का पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: PK के साथ कांग्रेस के मदन मोहन झा, क्या बिहार में पक रही नई सियासी खिचड़ी?

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी के सामने यक्ष प्रश्न, सीएम पद के दावेदारों में पुराने और नए चेहरे, किसे दें मौका?

केंद्र ने भी चक्रवात को लेकर चेतावनी जारी की है। भारी तूफान (pethai cyclone) से आंध्र प्रदेश सहित तीन राज्यों को लेकर चेतावनी जारी की गई है। केंद्र के मुताबिक तटीय इलाकों में तूफान के दस्तक देने के वक्त ये एक मीटर तक उठ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.