Happy Birthday PM Modi: नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ‘मोदी कुर्ता’ की कहानी

Happy Birthday PM Modi: नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 'मोदी कुर्ता' की कहानी

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस बार अपने जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जा रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कार्यशैली के साथ-साथ अपने स्टाइल को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। उनके कुर्ते की स्टाइल की खूब चर्चा होती है, उस स्टाइल के कुर्ते को ‘मोदी कुर्ता’ नाम ही दे दिया गया है। अब ‘मोदी कुर्ता’ फैशन में है. ऐसे में आपको ये जनाना जरूरी है कि मोदी ऐसा कुर्ता क्यों पहनते हैं?

‘मोदी कुर्ता’ फैशन में

आधी बाजू का कुर्ता आज पूरे देश में मोदी स्टाइल का सिम्बॉल बन गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक बार इस कुर्ते को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आरएसएस और भाजपा में काम का मतलब सिर्फ लगातार यात्राएं ही नहीं, बल्कि अनिश्चित और दुश्कर कार्यक्रम भी हैं। और मैं तो अपने कपड़े हमेशा खुद ही धोता था, मैं सोचा कि पूरी बांह का कुर्ता धोना अधिक कठिन था और ज्यादा समय लेता था तो मैंने अपने कुर्ते को काटकर आधी बांह का कर देने का फैसला किया। अब ‘मोदी कुर्ता’ फैशन में आ गया.

दुनिया भर में प्रसिद्ध

वहीं, समय बीतने के साथ, खासतौर से हाल के कुछ वर्षों में ‘मोदी कुर्ता’ फैशन में आया और दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया है। इसके अलावा मोदी मास्क, कप, टी-शर्ट, बैज और यहां तक चॉकलेट जैसी चीजें भी समय-समय पर देखी गईं, लेकिन इनमें से कुछ भी मोदी कुर्ता जितना लोकप्रिय नहीं हुआ। मोदी कुर्ता की सादगी ही उसे खास बना देती हैं।

‘नेहरू गला’ के बाद ‘मोदी कुर्ता’

‘मित्रों’ और ‘मेरे प्यारे भाई बहनों’ के अलावा अगर देश और विदेश में पीएम मोदी के बारे में कुछ सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ तो वो है उनका कुर्ता. यानी ‘मोदी कुर्ता’ फैशन में आकर नया ट्रेंड बन गया है. वहीं ट्रेंड जो देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बंद गले वाले कोट से बना था. उसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि बंद गले के कोट को ‘नेहरू गला’ कहा जाने लगा था. आज भी इसे लोग ‘नेहरू गला’ ही कह कर पुकारते हैं. अब उसी कैटेगरी में आया है ‘मोदी कुर्ता’. पीएम मोदी के कुर्ते का स्टाइल अपने आप में अलग और खास है. आधी बाजु वाला कुर्ता देश में फैशन लाने वाले प्रधानमंत्री मोदी हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: