अमित शाह के इस फैसले के बाद बिहार में BJP के 5 सांसदों का टिकट कटना तय

1
2
Amit Shah

अमित शाह के इस फैसले के बाद बिहार में BJP के 5 सांसदों का टिकट कटना तय

पटना. भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को घोषणा की कि बिहार में 2019 के लोकसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) छह सीटों पर, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) व जदयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. भाजपा व जदयू ने लोजपा प्रमुख राम विलास पासवान को राज्यसभा की एक सीट देने पर भी सहमति जताई. अमित शाह के इस फैसले के बाद बिहार में पांस सांसदों का टिकट कटना तय है.

ये भी पढ़ें- मिशन-2019: बिहार में कुशवाहा और मांझी से दूर होना चाहती थी भाजपा, नीतीश ने चली है चाल!

रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राम विलास पासवान के साथ घंटे भर चली बैठक के बाद अमित शाह ने कहा कि बिहार में 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा व जदयू प्रत्येक 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी जबकि लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

पीएम मोदी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा चुनाव

अमित शाह ने कहा कि सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने में सहमति जताई है। उन्होंने भरोसा जाहिर किया राष्ट्रीय जनतांत्रितक गठबंधन बिहार में 2019 में 2014 की तुलना में अधिक सीट जीतेगा. अमित शाह ने कहा कि एक संयुक्त चुनाव अभियान चलाया जाएगा और राजग के राज्य नेताओं द्वारा एक अंतिम मसविदा तैयार किया जाएगा.

मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगा राजग

इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि राजग मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगा और वह 2009 के परिणामों को दोहराएग, जब भाजपा व जदयू ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और 40 सीटों में से 32 पर जीत हासिल की थी. नीतीश कुमार ने कहा कि हम संयुक्त रूप से प्रचार करेंगे और केंद्र में सरकार बनाएंगे.

पासवान ने जताया आभार

लोजपा प्रमुख राम विलास पासवान ने सीट बंटवारे में सम्मान पूर्ण समझौते के लिए भाजपा नेतृत्व का आभार जताया व फिर से केंद्र में सरकार बनाने का संकल्प लिया. राम विलास पासवान ने कहा कि गठबंधन में कोई मुद्दा नहीं है. सब कुछ ठीक है, हम मोदीजी के नेतृत्व में चुनाव जीतेंगे.

22 सीटों पर जीती थी भाजपा

गौरतलब है कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 2014 में भाजपा ने 22 सीटों पर जबकि लोजपा ने छह सीटों पर जीत हासिल की थी. इन चुनावों में भाजपा 30 सीटों व लोजपा सात सीटों पर लड़ी थी. उपेंद्र कुशवाहा की अगुवाई वाली आरएलएसपी ने तीन सीटों पर जीत हासिल की थी, वह उस समय राजग का हिस्सा थी. आरएलएसपी अब संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन का हिस्सा बन चुकी है. 2014 में जदयू को सिर्फ दो सीटें मिली थीं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.