क्या फीफा वर्ल्ड कप 2018 बन गया है यूरो कप जैसा? जानिए कैसे

वर्ल्ड कप बना 'यूरो कप'

जब फीफा वर्ल्ड कप शुरू हुआ तो लोग अर्जेंटीना, ब्राजील, जर्मनी और पुर्तगाल को तरजीह दे रहे थे लेकिन फुटबॉल का ये खेल हर एक गोल की तरह सरप्राइज देता चला गया। कौन खिलाड़ी सुपरस्टार बनेगा….कौन सा गोल वायरल होगा, कौन बनेगा 2018 का ट्रेंडसेटर ये सबकुछ बदल गया। पुराने हीरो बाहर हो गए और नए ने एंट्री ले ली।

वर्ल्ड कप बना ‘यूरो कप’

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने अपनी जगह पक्की कर ये जता दिया है कि उसकी नाक के नीचे से खिताब ले जाना बच्चों का खेल नहीं। वहीं, फ्रांस से खिताबी मुकाबला करने के लिए दो टीमें ख़्वाब देख रही हैं…कि किस्मत ने साथ दिया तो वो बन जाएंगे फुटबॉल के वर्ल्ड चैंपियन।


ये दोनों टीम हैं इंग्लैंड और क्रोएशिया। वहीं फ्रांस से हारकर बेल्जियम भले ही खेल से बाहर हो गई हो लेकिन जाते-जाते उसने ये बता दिया कि फीफा वर्ल्ड कप 2018 सेमीफाइनल मुकाबले से कहीं न कहीं यूरो कप जैसा ही हो गया है…जहां मुकाबला सिर्फ यूरोपियन कंट्रीज के बीच ही है।

यूरो कप 2016 की हार से नहीं उबरा फ्रांस

फीफा वर्ल्ड कप 2018 के खिताबी मुकाबले में शामिल हो चुका फ्रांस अभी तक यूरो-2016 के फाइनल में मिले हार से नहीं उबर पाया है। ये बात टीम के कोच ने खुद मानी है। कोच दीदिएर देसचांप्स ने कहा है कि यूरो कप की हार के घाव को अब वर्ल्ड कप की खिताबी जीत ही भर सकती है। दरअसल, फ्रांस के कोच भी ये मानने लगे हैं कि इस बार वर्ल्ड कप 2018 सेमीफाइनल मुकाबले से ही यूरो कप जैसा लगने लगा है जहां सारे प्रतिद्वंदी यूरोप के ही हैं।

क्रोएशिया के लिए कैसा होगा ये मुकाबला


फिलहाल एक तरफ ‘इट्स कमिंग होम’ के नारों के साथ, साल 1966 में एकमात्र वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड ये दावा कर रहा है कि इस बार वर्ल्ड कप फ्लाइट टू लंदन मोड में है।

वहीं, दूसरी तरफ महज 40 लाख की आबादी वाला क्रोएशिया फिलहाल यही यकीन करने में लगा है कि वो इस पायदान तक पहुंच गया है। उनके लिए दोनों ही सिचुएशन नर्वस करनेवाली है…अगर हारे तो दिल टूटेगा और अगर जीते तो इतिहास बनाने के और करीब पहुंच जाएगा क्रोएशिया।


इसे भी पढ़ें: विश्व कप 2018: LIVE के दौरान महिला रिपोर्टर को किया किस

इसे भी पढ़ें: ये बहरा बिल्ला करेगा फीफा विश्व कप के विजेता टीम की भविष्यवाणी

इतना ही नहीं, इससे पहले क्रोएशिया अब तक खेले गए छह वर्ल्ड कप में पांच में अपनी जगह तैयार कर पाया है और 1998 में सेमीफाइनल तक पहुंच बना चुका था।

इससे पहले 1987 में चिली में वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप जीतकर क्रोएशिया ने दुनिया भर में धमाका कर दिया था।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: