बिहार: आरा के बिहिया में भीड़ ने महिला को निर्वस्त्र कर सरेबाजार घुमाया

0
79
mob go on rampage after murder of student woman paraded naked in bihar

mob go on rampage after murder of student woman paraded naked in bihar

पटना। जिसे शायद ही कोई अपनी खुली आंखों से देखना पसंद करेगा. लेकिन लोगों ने इस शर्मनाम वाकये को आंखें फाड़-फाड़ कर देखा. तस्वीरों को अपने मोबाइल में कैद किया. बिहार में भोजपुर जिले के बिहिया में हजारों लोगों ने सरेबाजार देखा. बाजार में सरेआम एक अधेड़ महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया गया. हजारों की भीड़ में किसी ने इसका विरोध नहीं किया. पुलिसवाले भी मौजूद थे मगर बहशी भीड़ के सामने वो बेबस नजर आए.

महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया

बिहिया रेलवे स्टेशन के पास सोमवार की सबुह एक छात्र का शव मिला था. परिजनों का कहना था लूटपाट के दौरान उसकी हत्या की गई और शव को रलवे ट्रैक पर फेंक दिया गया था. मृत छात्र का नाम विमलेश साह (17 साल) था. वो शाहपुर थाने के दामोदरपुर गांव का रहनेवाला था. भाई की हत्या की बात सुनकर गांव में एक बहन की हार्ट अटैक से मौत हो गई.

रविवार को विमलेश कौशल विकास केंद्र में एडमिशन के लिए आरा गया था. आरा से उसने घरवालों से बात भी की थी. मगर लौटते वक्त समय से ट्रेन नहीं मिलने की वजह से देर रात को बिहिया स्टेशन पर उतरा था. इसके बाद सोमवार सुबह-सुबह शव मिला.

वारदात से नाराज लोग सड़क पर उतर आए. लोगों ने जमकर उत्पात मचाया. रेडलाइट एरिया की दुकानों में जमकर लूटपाट की गई. 4-5 घरों में आग लगा दी गई. इसमें एक घर को सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया. घर के सारे सामान को रोड पर लाकर आग के हवाले कर दिया गया. घर के सभी पुरुष घर छोड़कर भाग गए. तीन मंजिले मकान के एक-एक कमरे को फूंक डाला गया.

पटना की ओर जा रही दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस और एक ईएमयू ट्रेन पर पथराव भी किया. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की. घटना के बाद बिहिया थानेदार, एक एसआई और 5 पुलिसवालों को निलंबित कर दिया गया. मगर अब इस पर सियासत शुरू हो गई है.

mob go on rampage after murder of student woman paraded naked in bihar

पुलिस की मौजूदगी में वारदात

जहां पर छात्र का शव मिला था वहीं पर रेडलाइट इलाका भी है. लोगों को शक था कि रेडलाइट मुहल्ले में रहनेवाले लोगों ने लूटपाट के दौरान विमलेश की हत्या कर दी. हमलावर लगातार रेड लाइट एरिया के घरों पर पत्थर चला रहे थे. हद तो तब हो गई जब उपद्रवियों ने एक थियेटर मालकिन को घर से निकाला और निर्वस्त्र कर पिटाई करते हुए बाजार में महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया.

घटना पुलिस की मौजूदगी में हुई. बाद में पुलिस ने उसे भीड़ से बचाकर इलाज के लिए अस्पताल भेजा. हालात इतने बेकाबू हो गए थे कि बिहिया पुलिस पर भी लोगों ने पथराव किया. बाद में हालात पर काबू पाने के लिए फायरिंग तक करनी पड़ी. भोजपुर जिले में पिछले तीन दिन के भीतर तीसरी बार पुलिस को गोली चलानी पड़ी है.

शव उठाने में देरी से भड़का गुस्सा

mob go on rampage after murder of student woman paraded naked in bihar

दरअसल रेलवे ट्रैक पर शव देखकर लोगों ने पुलिस को सूचना दी. पुलिस मौका-ए-वारदात पर आई भी. मगर बिहिया पुलिस का कहना था कि जीआरपी का मामला है. उसने शव को उठाने से मना कर दिया. उधर जीआरपी ने कहा ये मामला पुलिस का है. छात्र का शव घंटों रेलवे ट्रैक पर पड़ा रहा. जीआरपी और बिहार पुलिस अपना पल्ला झाड़कर चलती बनी.

धीरे-धीरे बात फैलने लगी. किसी ने शव की पहचान कर घरवालों को सूचना दे दी. छात्र के गांव से लोग बिहिया पहुंचने लगे. इस बीच खबर फैल गई कि रेड लाइट एरिया में युवक के पैसे छीने गए और गला दबाकर उसकी हत्या कर दी गई. इसके बाद लोग भड़क गए और उपद्रव करने लगे. उपद्रव हद से ज्यादा गुजर गई तो महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.