ये हैं एशिया के टॉप 10 अमीर व्यक्ति, जानें, कौन भारतीय है नंबर वन

दिल्ली। अगली सदी एशिया की होगी इसमें कोई शक नहीं है. दनिया भर के आर्थिक विशेषज्ञों का भी यही मानना है. फिलहाल एशिया में बिजनेस की बहुत संभावनाएं हैं. एशिया के 10 सबसे बड़े उद्योगपतियों की बात करें तो इसमें 4 भारतीय, 4 चीनी, 1 जपान और 1 सऊदी अरब के उद्गोगपति शुमार हैं.

10. दिलीप संघवी

#richest man, #mukesh ambani, #richest man in asia

एशिया के टॉप 10 उद्योगपतियों में 10वें नंबर पर भारतीय उद्योगपति दिलीप संघवी आते हैं. ये सन फार्मा के संस्थापक हैं. सन फार्मा का कोरबार यूरोप और अमेरिका तक फैला है. सिंघवी की नेट वर्थ 16.9 बिलियन डॉलर है. ये भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति माने गए हैं. इन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है. इन्होंने अपने दोस्त और पार्टनर प्रदीप घोष के साथ मिलकर सन फार्मास्युटिक्लस की स्थापना की थी.

9. शिव नाडर

shiv nadar

एचसीएल कम्प्यूटर के मालिक शिव नाडर एशिया के 9वें सबसे अमीर उद्योगपति हैं. इनकी नेटवर्थ 11.4 बिलियन डॉलर है. ये कहना गलत नहीं होगा कि शिव नाडर ने भारत में घर-घर कम्प्यूटर पहुंचा दिया. एक वक्त में भारत में कम्प्यूटर खरीदना सपनों को खरीदने जैसा था. मगर शिव नाडर ने इस सपना को पूरा किया. फिलहाल ये एचसीएल और शिव नाडर फाउंडेशन के चेयरमैन हैं. इन्हें 2008 में पद्म भूषण से सम्मानित किया चुका है.

8. ताडाशी यानाई

tadasi yanai

ताडाशी यानाई जापान के बड़े उद्योगपति हैं. वो लिस्ट में 8वें स्थान पर हैं. ये फास्ट रिटेलिंग नाम की कंपनी के फाउंडर और प्रेसिडेंट हैं. ब्लूमवर्ग की 2014 की लिस्ट में ताडाशी यानाई दुनिया के 34वें सबसे धनी व्यक्ति थे. ताडाशी यानाई की कुल नेटवर्थ 15.9 बिलियन डॉलर है.

7. अजीम प्रेमजी

ajim premji

7वें नंबर पर भारत के दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी के चेयरमैन विप्रो प्रमुख अजीम प्रेमजी हैं. इनकी कुल नेटवर्थ 18.2 बिलियन डॉलर है. ये दुनिया के 55वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और भारत के चौथे. आईटी के अलावा भी इनकी कंपनी कई प्रोडक्ट बनाती है.

6. अल वालीद बिन ताला

al waleed bin tala

सऊदी अरब के अद्योगपति अल वालीद बिन ताला एशिया के अमीर उद्योगपतियों में 6ठे नंबर पर आते हैं. इनका जन्म लेबनान के शाही परिवार में हुआ था. मिलीट्री स्कूल से इन्होंने पढ़ाई पूरी की. इनका रियल स्टेट का कारोबार दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है. बिन ताला की 20 सेंचुरी फॉक्स, ट्विटर, डिज्नीलैंड पेरिस जैसी बड़ी कपंनियों के शेयर में हिस्सेदारी है. इनकी कुल नेटवर्थ 18.8 बिलियन डॉलर है.

5. ली शओ की

lee shau kee

ली शओ को हांगकांग का वॉरेन बफेट कहा जाता है. ये एक रियल स्टेट टाइकून हैं. निवेश और रियल स्टेट के अलावा ली शओ ने कुछ हॉस्टल का निर्माण कराया है. जिसमें कमजोर और गरीब तबके के लोगों को रहने और बेहद कम दाम में सामान खरीदने की सुविधा मिलती है. इनकी कुल नेटवर्थ 21.8 बिलियन डॉलर है.

4. जैक मा

jack ma

भारत में जितनी फेमस अलीबाबा की कहानियां है, दुनिया में उतनी ही मशहूर जैक मा की कंपनी अलीबाबा. जैक मा को लोग चीन में मा युन के नाम से भी जानते हैं. 1995 में जैक मा ने पहली बार अमेरिका में इंटरनेट देखा था. अलीबाबा कंपनी एक चीनी वेबसाइट है जो बिजनेस टू बिजनेस मार्केट प्लेस का बढ़ावा देती है. एक उद्योगपति के अलावा जैक मा एक कुशल प्रवक्ता हैं. मोटिवेशनल स्पीच देते हैं. दार्शनिक और विचारक भी हैं. जैक मा की कुल नेटवर्थ 28.3 बिलियन डॉलर (फोर्ब्स 2017) है.

3. वांग जियालिन

wang jialin

वांग जियालिन ने 17 साल तक अपनी सेवाएं चीनी सेना में दी है. जियालिन चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट और मूवी थिएटर कंपनी चाइना टूडे के मालिक हैं. इसके अलावा इन्होंने बड़े होटल्स की चेन, शॉपिंग प्लाजा और थिएटर में भी निवेश किया है. इनकी कुल नेटवर्थ 31.3 बिलियन डॉलर है.

2. ली का शिंग

lee ka sing

बेहद गरीब परिवार में जन्मे ली किया शिंग ने 15 साल की उम्र में एक प्लास्टिक कंपनी में काम किया करते थे. हालांकि बाद में उन्होंने खुद की प्लास्टिक कंपनी भी स्थापित की. ली का शिंग का नाम पूरे चीन में बड़ी इज्जत से लिया जाता है. 22 साल की उम्र में ही इन्होंने खुद की बचत से चियांग कांग नाम से प्लास्टिक कंपनी की शुरुआत की. आज ली किया शिंग 34.3 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

1. मुकेश अंबानी

mukesh ambani

भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. 2018 में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40.1 बिलियन डॉलर (फोर्ब्स) थी. फिलहाल मुकेश अंबानी दुनिया के 19वें सबसे धनी आदमी हैं. ये दुनिया के सबसे महंगे घर में रहते हैं. दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में सफर करते हैं. मीडिया मुकेश अंबानी को देश का सबसे ताकतवर व्यक्ति कहता है लेकिन उन्हें ये शब्द पसंद नहीं है. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं. इनके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के 40 फीसदी शेयर है.

One Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: