जिसने वर्दी का ‘चीरहरण’ किया उसे बिहार में अफसर से बना दिया गया डिप्टी डायरेक्टर

2
275
arariya agriculture minister promoted who kneel down homeguard

पटना। बिहार के अररिया जिले (Arariya) में जवान से उठक-बैठक कराने वाले जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार प्रमोट हो गए. अफसर से डिप्टी डायरेक्टर बना दिए गए. कुछ दिनों पहले अररिया का एक वीडियो वायरल हुआ था. तकरीबन सभी मीडिया में इसे प्रमुखता से जगह भी मिली थी. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय ने पूरे मामले पर चौकीदार गणेश तत्मा से फोन पर माफी मांगी थी.

Arariya में ‘उस दिन’ हुआ क्या था

जो चौकीदार साहब के पैरों में हाथ जोड़कर गिड़गिड़ा रहा है उसकी गलती भी जान लीजिए. बेचारा चौकीदार की गलती बस इतना थी कि लॉकडाउन के दौरान अपनी ड्यूटी कर रहा था. तैनाती के दौरान रोड से गुजर रही Arariya जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार की गाड़ी को रोक दिया.

इस बात पर ‘साहब’ इतना नाराज हो गए कि उन्होंने चौकीदार को जेल भेजने तक की धमकी दे डाली. मजे की बात ये कि मौके पर तैनात एएसआई गोविंद सिंह ने एक शब्द नहीं कहा. एएसआई के सामने चौकीदार का ‘चीरहरण’ होता रहा. एएसआई गोविंद सिंह के सामने उसके चौकीदार गणेश तत्मा ने उठक-बैठक की. वहां साथ खड़े लोगों ने पूरे वाकये का सबूत के तौर पर वीडियो भी बनाया.

…और फिर अफसर बना डिप्टी डायरेक्टर

जब ये वीडियो हजारों मोबाइलों से होते हुए मीडिया के हाथों में आई तो पटना से अररिया (Arariya) तक हड़कंप मच गया. दिन भर अफसर और नेता कार्रवाई और सफाई की बातें करते रहे.

मानवाधिकार आयोग ने जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच को नोटिस जारी किया. Arariya की एसपी धुरत सायली शावलाराम ने एएसआई गोविंद सिंह को सस्पेंड कर दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अररिया के डीएम से रिपोर्ट मांगी. बिहार के डीजीपी ने घटना पर नाराजगी जाहिर की. पीड़ित चौकीदार से बात कर संवेदना जाहिर की. सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांगी. कार्रवाई की बात कही. मगर आखिर में चौकीदार का उठक-बैठक कराने वाला एक जिले के अफसर से डिपार्टमेंट का डिप्टी डायरेक्टर बन गया.

बिहार के कृषि मंत्री हैं प्रेम कुमार

जिस शख्स के बारे में सीएम, डीएम, एसपी, डीजीपी, मानवाधिकार आयोग नोटिस जारी कर जवाब मांगा हो, उसका प्रमोशन हो जाना बिहार की सियासत में कुछ तो संकेत जरूर दे रहा है. मनोज कुमार Arariya के जिला कृषि पदाधिकारी हैं और बिहार के कृषि मंत्री बीजेपी के कोटे से प्रेम कुमार हैं.

अब पूरे मामले पर प्रेम कुमार सफाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि मनोज कुमार पर कार्रवाई जारी रहेगी. सरकार ने सबसे मनोज कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है. Arariya में जांच प्रभावित न हो इसलिए प्रमोशन देकर मुख्यालय बुला लिया गया.

यानी 21 अप्रैल को मनोज कुमार ने चौकीदार की उठक-बैठक कराई और 4 दिन बाद 25 अप्रैल को जिला कृषि पदाधिकारी से सीधे डिप्टी डायरेक्टर बना दिए गए. आखिर मनोज कुमार ने ऐसी कौन सी जादू की छड़ी घुमाई होगी?

भाई किम जोंग उन से ज्यादा ‘हार्टलेस’ होंगी किम यो जोंग? उत्तर कोरिया में ‘बहन’ पर दुनिया की निगाहें

गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब की दुकानें कब खुलेंगी? जानिए

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा का फोटो वायरल, लंदन में करती हैं मेडिकल की पढ़ाई

साड़ी में दिखने वाली ‘मिसेज शर्मा’ का हॉट अवतार, बिकिनी में दिखी थीं कपिल शर्मा की ऑन स्क्रीन बीवी

कोरोना एक्सपर्ट: भारत में 70 दिनों के लिए लॉकडाउन जरूरी, वरना मेहनत बेकार

घर-घर फ्री बांटे जा रहे कंडोम, लॉकडाउन के बाद जनसंख्या न बन जाए मुसीबत

गर्म पानी पीने से शरीर में क्या-क्या होते हैं बदलाव? जानना बेहद जरूरी

Jio-Facebook Deal: मुकेश अंबानी फिर से एशिया में सबसे अमीर, चीन के जैम मा पिछड़े

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला पटना का भिखारी, इंग्लिश में गाता है गाना, वीडियो वायरल

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.