यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 49,568 पदों पर वैकेंसी, 19 नवंबर से करें अप्लाई, यहां जानें डिटेल

0
30
यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 49,568 पदों पर वैकेंसी, 19 नवंबर से करें अप्लाई, यहां जानें डिटेल

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 49,568 पदों पर वैकेंसी, 19 नवंबर से करें अप्लाई, यहां जानें डिटेल

लखनऊ। योगी सरकार ने यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां निकाली हैं। 49,568 पदों पर नियुक्तियों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इन पदों के उम्मीदवार 19 नवंबर से अप्लाई कर सकते हैं। नियुक्ति का जिम्मा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को है। इसमें यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस के 31,360 और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कॉन्सटेबुलरी के 18,208 पदों पर भर्ती करेगी।

12वीं पास होना अनिवार्य

आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं, जबकि आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कॉन्सटेबुलरी के लिए सिर्फ पुरुष आवेदन कर सकते हैं, इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना अनिवार्य है। आवेदन की आखिरी तारीख 8 दिसबंर 2018 है। आवेदन करने से पहले ये जानककारी आपकी लिए जरूरी है, जिसे पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

8 दिसंबर तक आवेदन

वहीं, अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थी ऑनलाइन 8 दिसंबर तक और ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर होगी। भर्ती प्रक्रिया के लिए सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया गया है। चयन के लिए बोर्ड ने 300 अंकों की लिखित परीक्षा कराने का फैसला किया है। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव प्रकार की होगी, जिसमें केवल एक ही प्रश्नपत्र होगा। प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि और तार्किक क्षमता के सवाल होंगे। गलत उत्तर देने पर ऋणात्मक अंक दिए जाएंगे।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार उम्मीदवारों को आयु सीमा में एक वर्ष की छूट दी जाएगी। क्योंकि पिछले वर्ष यह परीक्षा नहीं कराई जा सकी थी। पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 22 वर्ष के स्थान पर 23 वर्ष और महिला अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष के स्थान पर 26 वर्ष होगी। आयु सीमा की गणना एक जुलाई 2018 से की जाएगी।

20% महिलाओं के लिए रिजर्व

नागरिक पुलिस में सिपाहियों के कुल पदों में से 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। यह आरक्षण क्षैतिज आधार पर होगा यानि जो महिला अभ्यर्थी जिस वर्ग की होगी, उसे उसी वर्ग में आरक्षण मिलेगा। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों के लिए 2 और भूतपूर्व सैनिकों और 5 होमगार्ड्स के लिए 5-5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान भी किया गया है। अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.