नए साल के मौके पर लोगों को बड़ी राहत, 33 सामानों पर GST कम

0
5
gst

नए साल के मौके पर लोगों को बड़ी राहत, 33 सामानों पर GST कम

नए साल के मौके पर जीएसटी काउंसिल ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। दिल्ली में हुई 31वीं बैठक में जीएसटी काउंसिल ने आम आदमी को राहत देते हुए करीब 33 सामानों पर जीएसटी रेट (GST) कम कर दिया है। हालांकि सीमेंट पर जीएसटी काउंसिल में चर्चा नहीं हुई।

GST पर बड़ी राहत

विधानसभा चुनाव के परिणाम के ठीक बाद देश को जीएसटी (GST) पर बड़ी राहत मिली है। इसकी जानकारी वित्त मंत्री अरुण जेटली (arun jaitley) ने देते हुए बताया कि 33 वस्तुओं पर टैक्स स्लैब में छूट मिली है। 6 वस्तुओं पर अब 28 फीसदी टैक्स स्लैब की जगह 18 फीसदी का टैक्स लगेगा। वहीं, 27 वस्तुओं पर अब 18 फीसदी की जगह 12 या 5 फीसदी टैक्स देने होंगे। जीएसटी काउंसिल के इस फैसले से कई सामान के दाम कम हो जाएंगे।

टीवी, कंप्यूटर, सिनेमा सस्ता

जीएसटी में कटौती से न सिर्फ टीवी, कंप्यूटर, टायर और वीडियो गेम की कीमतें कम होंगी बल्कि सिनेमा टिकट, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा। हालांकि सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू उत्पाद, पान मसाला, वाहन, गैंबलिंग लॉटरी पर 28% टैक्स लगेगा। फिलहाल जीएसटी (GST) के चार टैक्स स्लैब 8%, 12%, 18% और 28% हैं। सरकार की ओर से कुल 1200 में से 99 फीसदी सामान पर जीएसटी रेट 18 फीसदी या उससे कम रखने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें: साल 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की होगी इंडियन इकॉनोमी

ये भी पढ़ें: 21वीं सदी में भूत चोरी का मुकदमा, यहां पकड़ाया भूत चोर

दबाव बढ़ने पर फैसला

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद से ही जीएसटी रेट में कटौती का दबाव बढ़ने लगा था। पीएम नरेंद्र मोदी (pm modi) ने भी जीएसटी (GST) में कटौती के संकेत दिए थे। इसपर दिल्ली में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में मुहर लगाई गई। हालांकि रेट में कटौती को लेकर सियासत भी सामने आई। लेकिन अंत में काउंसिल ने आम सहमति से आम लोगों को ये तोहफा दे दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.